शाही पनीर रेसिपी(shahi paneer recipe in hindi)

पनीर खाना सबको पसंद है पनीर एक स्वादिष्ट व्यंजन है जो हर किसी का फेवरेट सब्जी है पनीर बहुत तरह से बनाई जाती है इसका स्नेक्स भी बहुत प्रकार की बनाई जाती है पनीर की सब्जी सबको लजीज लगती है जो लोग वेजिटेरियन हो या नॉन वेजिटेरियन सभी को पनीर खाना बहुत पसंद है इतना ही नहीं शादी हो या पार्टी उसमें पनीर की सब्जी सब की डिमांड होती है घर में भी कोई छोटा पार्टी हो तो वहां एक सब्जी पनीर का जरूर होती है यह एक लोकप्रिय व्यंजन है जिसे सभी को खाना पसंद करते हैं पनीर के ही एक रेसिपी में आज मैं आपको बताने जा रही हूं शाही पनीर रेसिपी सीसीए वाइट ग्रेवी में बनाई जाती है और रेड ग्रेवी में भी बनाई जाती है बटर डालकर मसाले का ग्रेवी बनाकर पनीर डाला जाता है तो आज मैं आपको यह रेसिपी बताने जा रही हूं नीचे दिए गए सामग्री को देखें और और शाही पनीर बनाने की विधि इसे आप किसी खास मौके पर बनाए सभी को बहुत पसंद आएगी

शाही पनीर बनाने की सामग्री-


पनीर – 250 ग्राम चौकोर पतले टुकडो में कटा हुआ


टमाटर – 1 मध्यम आकार के (पिसा हुआ)


प्याज़ – 2 मध्यम आकार के


लहसुन- 1 चम्मच


हरी मिर्च – 2 पीस


अदरक – 1 इंच लम्बा टुकड़ा


जीरा- 1 चौथाई छोटी चम्मच


घी या तेल – 2 टेबल स्पून


हल्दी – 1 चौथाई छोटी चम्मच


धनियां पाउडर- 1 छोटी चम्मच


काजू 10-12 पीस


मलाई या क्रीम10 ग्राम (चौथाई कप)


गरम मसाला -1 चौथाई छोटी चम्मच


हरा धनियां – आवश्यकतानुसार (बारीक कटा हुआ)

कसूरी मेथी – 1 चम्मच


नमक – स्वादानुसार


विधि:-प्याज़, लहसुन, अदरक को काट कर कढ़ाई में थोडा तेल डाल के हल्का गुलाबी होने तक भूनिए फिर उसमे टमाटर मिलाकर थोडा और पकाइए और ठंडा होने पर बारीक पीस लीजिए.


★ काजू को आधा घंटे पानी में भिगोइये और बारीक पीस लीजिये


★ मलाई को भी मिक्सी में मथ लीजिये.


★ पनीर को चौकोर टुकड़ों में काट लीजिये. नान स्टिक कढ़ाई में 1 टेबल स्पून बटर डालिये और हल्का ब्राउन होने तक पनीर को तल कर निकाल लीजिये. चाहे तो पनीर को बिना तले हुए भी डाल सकते है.


★ कढ़ाई में बटर/घी डाल कर गरम करिये. उसमे जीरा डाल दीजिये. जीरा ब्राउन होने पर, पिसा हुआ पेस्ट हल्दी पाउडर और धनियां पाउडर डाल कर भुन लीजिए ।


★ मसाला भुनने के बाद, काजू का पेस्ट और मलाई डाल कर मसाले को तब तक भूनें तब तक मसाले पर तेल ऊपर न दिखाई देने लगे.


★ इस मसाले में आवश्यकतानुसार ग्रेवी को जितना गाढ़ा या पतला रखना चाहते हैं, पानी या दूध मिला दीजिये. नमक और लाल मिर्च भी मिला दीजिये ग्रेवी में उबाल आने पर पनीर के टुकरे को डाल दीजिये और ढककर धीमी आंच पर 3से 4 मिनट तक पकने दीजिये। ताकी पनीर के अंदर सारे मसाला मिल जाये। अब उपर से गरम मसाला भी मिला दीजिये इसके बाद कसूरी मेथी को रोस्ट करके शाही पनीर कि सब्जी के ऊपर डाल देंने पर इसका स्वाद और भी बढ़ जाती है । हमारा शाही पनीर की सब्जी तैयार है,गैस बन्द कर दीजिये अब हरा धनिया डालकर सर्व कीजिए