मेथी का पकोड़े

मेथी को तो हम सभी लोग जानते हैं ,यह बहुत ही गुणकारी चीज होती है. मेथी की सब्जी तो आप लोगों ने बहुत बार खाई होंगी इसके बारे में सभी लोग जानते हैं यह स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद है मेथी को एक बार इस तरह से बना कर खाए तो बहुत ही टेस्टी लगेगी तो बात हम करते हैं मेथी के पकोड़े को जो कि खाने में बहुत ही टेस्टी लगती है! और इसमें बहुत सारे गुण पाए जाते हैं अगर आप इस तरह से बच्चे को मेथी के पकोड़े खाने देते हैं तो बच्चे आसानी से खा भी लेंगे और स्वास्थ्य के लिए यह बहुत ही फायदेमंद होगा और बच्चे खाना भी पसंद करेंगे ! तो आइए जानते हैं इसे कैसे बनाते हैं

रेसीपी का नाम :-
मेथी के पकौडे़

सामग्री :-
मेथी – 250 ग्राम
बेसन – 2 कप (250 ग्राम)
हींग – 1 पिंच
अजवायन – 1/4 छोटी चम्मच
लाल मिर्च पाउडर – 1/4 छोटी चम्मच
अदरक – 1 इंच (कद्दूकस किया हुआ)
हरी मिर्च – 2-3 (बारीक कटी हुई)
नमक – 1 छोटी चम्मच से थोडा़ ज्यादा या स्वादानुसार
तेल – पकौड़े तलने के लिये

विधि :-
बेसन को किसी बर्तन में निकाल लीजिये. इसमें हींग, अजवायन, लाल मिर्च पाउडर, अदरक का पेस्ट, हरी मिर्च और नमक डालकर पानी की सहायता से गुठलियां समाप्त होने तक गाढ़ा घोल बना लीजिए. घोल को 10 मिनिट के लिये रख दीजिये ताकि ये अच्छे से बनकर तैयार हो जाए.

मेथी के पत्ते तोड़ कर साफ कर लीजिये, पत्तों को 2 बार साफ पानी से धोइये और धुले हुये पत्ते छलनी या थाली में तिरछा करके इस तरह रखिये कि पत्तों से अतिरिक्त पानी निकल जाय. इन पत्तों को बारीक काट लीजिये. बेसन के घोल में कटी हुई मेथी डाल कर मिला दीजिए, यदि घोल गाढ़ा लग रहा जो तब थोड़ा और पानी डालकर, घोल को 2-3 मिनिट फिर से अच्छी तरह फैट लीजिये.
कढ़ाई में तेल डाल कर गरम कीजिये. चमचे से थोड़ा सा घोल उठाइये और गरम तेल में डालिये, जितने पकौड़े तेल में अच्छी तरह डूब सकें डाल दीजिये, पकोड़ों को पलट पलट कर ब्राउन होने तक तल लीजिये. आग मीडियम हाई या मीडियम रखें. तले हुये पकौड़े टिशु पेपर बिछी प्लेट में निकाल लीजिए. बचे हुये घोल से भी इसी तरह पकोड़े बना कर तैयार कर लीजिये.

एक बार के पकौडे़ तलने में 5-6 मिनिट का समय लग जाता है.
गरमा गरम मेथी के पकौडे़ बनकर तैयार हैं. इन्हें आप टमैटो सॉस या हरे धनिये की चटनी के साथ परोसिये और खाइये.

सुझाव: पकोड़े बनाने के लिये मोटा बेसन प्रयोग कीजिये. इनसे पकोड़े बहुत अच्छे बनते हैं. मोटा बेसन न होने पर चावल का आटा डाल कर भी बना सकते हैं यह बहुत ही क्रिस्पी बनेगा

मेथी का पकोड़े 1