मटर पनीर रेसिपी-Matar paneer recipe in hindi

आज मैं आपसे शेयर करने जा रही हूं मटर पनीर की सब्जी जिसका नाम सुनते ही लोगों के मुंह में पानी आ जाती है यह स्वादिष्ट और मजेदार रेसिपी है भारतीय व्यंजन में दाल के अलावा पनीर प्रोटीन और कैल्शियम एक मात्र स्रोत है यह नींबू के रस सिरका साइट्रिक एसिड जैसी अम्लीय घटक के साथ गर्म पूर्ण वसा वाले दूध को फार कर बनाया जाता है। बाद में फटे दूध को किसी सूती /मलमल के कपड़े में निकाल दिया जाता है। और फिर पनीर ब्लॉक बनाने के लिए किसी भारी वस्तु से दबा दिया जाता है। उसके बाद पनीर को क्यूब्स में काट दिया जाता है। मटर पनीर एक स्वादिष्ट सब्जी है जिसमें पनीर को मटर की ग्रेवी में पकाया जाता है आप चाहे तो ग्रेवी में काजू का पेस्ट डालकर उसे और भी स्वादिष्ट एवं क्रीमी गढ़ी ग्रेवी बना सकते है । जो खाने में बहुत ही स्वादिष्ट और क्रीमी लगती है ।इस मटर पनीर की सब्जी को आप भी ट्राई करें नीचे दिए गए सामग्री देखें ।

मटर पनीर सामग्री:-
●पनीर-250 ग्राम
●मटर -छिले दाने आधा कप
●टमाटर – 2 -3
●हरी मिर्च – 2
●अदरक – 1 इंच का टुकड़ा
●क्रीम या घर के दूध की मलाई – 1छोटी आधा कटोरी
●रिफाइन्ड तेल – 2 टेबिल स्पून
●जीरा – आधा छोटी चम्मच
●हल्दी – एक चौथाई छोटी चम्मच
●धनियाँ पाउडर – एक छोटी चम्मच
●लाल मिर्च पाउडर – एक चौथाई छोटी चम्मच
●गरम मसाला – एक चौथाई छोटी चम्मच
●नमक – स्वादानुसार
●हरा धनियाँ – 2 टेबल स्पून बारीक कटा हुआ

मटर पनीर बनाने की रेसिपी:-
★ टमाटर, हरी मिर्च, अदरक मिक्सी से बारीक पीस लीजिये. इस पेस्ट में क्रीम मिला कर एक बार मिक्सी को फिर से चला दीजिये.

★ पनीर चौकोर टुकड़ों में काट लीजिये और मटर को आधा कप पानी के साथ उबाल दीजिये.

★ कढ़ाई में तेल डाल कर गरम कीजिये. गरम तेल में जीरा डाल दीजिये. जीरा कड़्काने के बाद हल्दी पाउडर, धनियाँ पाउडर, मिर्च पाउडर डाल कर चमचे से 3-4 बार चलाकर भूनिये, और अब आपने जो मसाला पीस कर तैयार किया है वह डाल कर तब तक भुनिये जब तक आपको मसाले के ऊपर तेल तैरता दिखने लगे.

★ मसाला भूनने के बाद आप अपने अनुसार तरी को जितना गाढ़ा, पतला करना चाहैं, उतना पानी डाल कर मिला दीजिये. तरी में उबाले हुये मटर और नमक भी डाल डाल दीजिये, उबाल आने के बाद पनीर डालिये, 3-4 मिनिट उबलने दीजिये. मटर पनीर की सब्जी तैयार है. गैस बन्द कर दीजिये.

★ सब्जी में गरम मसाला और  आधा हरा धनियाँ डाल दीजिये. सब्जी को प्याले में निकाल लीजिए और बचे हुए हरे धनिए को ऊपर से सजाइए अब गरमा गरम मटर पनीर बनकर तैयार हो गया आप चाहे तो इसे रोटी ,नान जीरा फ्राई चावल या किसी के भी साथ खा सकते हैं।